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Monday, October 18, 2021
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World Heart Day: तनाव से भरा है जीवन जो हृदय रोगों को देता है न्योता, इन 5 टिप्स को फॉलो कर रखें अपने दिल को हेल्दी


1. हेल्दी डाइट लेना

हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जंक और प्रोसेस्ड फूड के बजाय फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों, दाल, प्रोटीन युक्त अंडे और दूध से बैलेंस डाइट लेने की सलाह दी जाती है. अत्यधिक तैलीय भोजन और स्नैक्स से परहेज करने से भी लिपिड लेवल कम रहेगा. किसी व्यक्ति की पोषण संबंधी जरूरतों के अनुसार भोजन की योजना बनाई जा सकती है.

World Heart Day: भोजन के बीच भूख के दर्द को दूर करने के लिए स्वस्थ स्नैक्स चुनें

2. बाहर काम करना और व्यायाम करना

एक हेल्दी लाइफ होने का अर्थ शारीरिक गतिविधि को अपने रूटीन में शामिल करना भी है. दिन में 30-45 मिनट व्यायाम करना, सुबह और शाम की सैर पर जाना, और कुछ हल्का कार्डियो ट्रेनिंग करना और स्ट्रेचिंग आपको फिट और आपके दिल को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है. हृदय रोगियों के लिए लय में रहने और सक्रिय रहने के लिए अधिक दूरी तक चलने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, मोटापे से निपटना और डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी जटिलताओं से बचना महत्वपूर्ण है.

3. लाइफस्टाइल में संशोधन और स्ट्रेस मैनेजमेंट

तनाव और अन्य बाहरी कारक हमेशा आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालते हैं. व्यक्तियों के रूप में आपको अपनी भावनात्मक भलाई पर नियंत्रण रखना चाहिए और काम करना चाहिए. अपने दोस्तों और परिवार के साथ बातचीत करना और एक बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस हासिल करना महत्वपूर्ण है. शराब, धूम्रपान या ऐसे किसी भी नशीले पदार्थ से दूर रहें.

4. आराम करें और पर्याप्त नींद लें

कम से कम आठ घंटे की नींद स्वस्थ हृदय का मंत्र है. नींद पूरी न होने का सीधा असर आपके दिल की सेहत पर पड़ता है, क्योंकि नींद की कमी से कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही, आपके मस्तिष्क की सर्कैडियन लय को रेगुलेट करने के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है और आपको पूरे दिन फिट, तरोताजा और ऊर्जावान रहने में मदद करती है. हेल्दी रहें और अपने शरीर, मन और आत्मा को खुश रखने के लिए एक स्थायी जीवन शैली जारी रखें.

u2pio5s8World Heart Day: एक हेल्दी नींद चक्र महत्वपूर्ण है

5. नियमित जांच और स्क्रीनिंग

उपरोक्त सभी को सुनिश्चित करने के अलावा, व्यक्तियों को नियमित अंतराल पर जांच करवानी चाहिए और अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं का पालन करना चाहिए. अपने ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल की लगातार निगरानी करें, और जब संदेह हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर या चिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा अभ्यास है.

(डॉ कौशिक मुखर्जी सीटीवीएस विभाग के प्रमुख हैं, वरिष्ठ कार्डियक सलाहकार और डेसुन अस्पताल, कोलकाता में मैकेनिकल सर्कुलेटरी सपोर्ट के विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.



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