28.1 C
Delhi
Sunday, September 26, 2021
spot_img

Thigh Fat Loss tips: जांघ की चर्बी हटा देंगे यह आसान उपाय, सेप में आ जाएंगे आपके पैर


Thigh Fat Loss tips: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में वजन बढ़ना एक आम स्वास्थ्य समस्या बन चुकी है. लंबे समय तक मोटापा रहना कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा ज्यादा होने से शरीर के कई हिस्सों में चर्बी बैठ जाती है. हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग पेट की चर्बी तो कुछ लोग जांघ पर जमी चर्बी से भी परेशान होते हैं.

थाई फैट न केवल शर्मिंदगी का कारण बनते हैं, बल्कि इससे लोगों को उठने-बैठने और दूसरे दैनिक कार्यों को करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी जांघ की चर्बी कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो तेजी से जांग की चर्बी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

जांघ की चर्बी घटाने के आसान उपाय (easy ways to reduce thigh fat)

1. सीढ़ियां चढ़ने से कम होगी जांघ की चर्बी

फिजिकल इनैक्टिविटी वजन बढ़ने का एक बड़ी वजह मानी जाती है. सीढ़ियां चढ़ना सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं. सीढ़ियों पर चढ़ते समय अपने घुटनों पर दबाव को कम करने के लिए अपनी पेल्विस और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करना सुनिश्चित करें. इससे वजन कम करने में तो मदद मिलेगी ही, साथ में आपके पैर भी टोन्ड होंगे और घुटनों में जल्दी दर्द भी नहीं होगा. नियमित तौर पर ऐसा करने से जांघ की चर्बी घटने लगेगी. 

2. साइकलिंग से घटेगी जांघ की चर्बी
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि साइकलिंग वर्क आउट करने से जांघों को पतला करने में मदद मिलती है. एक स्टडी के अनुसर इंडोर साइकलिंग के 24 सेशन करने से अधिक वजनदार महिलाओं का बॉडी वेट और फैट मास कम होता है. 

3. नमक का सेवन कम करें
जांघों की चर्बी कम करने के लिए आपको वर्कआउट के साथ डाइट पर भी फोकस करना चाहिए. इसके लिए आपको नमक का सेवन कम मात्रा में करना है. ऐसा करने से ब्लोटिंग और शरीर के आकार में परिवर्तन देखने को मिल सकता है.

4. कार्ब्स की मात्रा करें कम
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, कार्ब्स शरीर में जाने के बाद ग्लाइकोजेन में परिवर्तित हो जाते हैं. जो बाद में लिवर और मांसपेशियों में पानी के साथ स्टोर हो जाता है, जितना ज्यादा आप कार्ब्स का सेवन करेंगे, शरीर में उतना ही पानी होगा. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स चर्बी कम करने के लिए लो कार्ब डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं. 

ये भी पढ़ें; bad habits for health: अगर आपमें भी हैं ये 4 बुरी आदतें तो तुरंत बदल लें, आगे चलकर सेहत के लिए बन सकती हैं खतरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles