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Saturday, September 25, 2021
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Rice And Water: अपने पेट और आंतों को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए इस भारतीय नुस्खे को अपनाएं


लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का एक प्राकृतिक तरीका दिखाता है.

वीडियो में ल्यूक पानी में भीगे हुए बचे हुए चावल से भरे मिट्टी के बर्तन का उपयोग करते हैं. फिर वह बताते हैं कि कैसे चावल और पानी का मिश्रण सबसे शक्तिशाली सदियों पुराने भारतीय प्रोबायोटिक्स में से एक है. उनका कहना है कि अगर आप अपने पेट के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

एक लंबे कैप्शन से, उन्होंने अपने फैंस को सलाह दी कि वे कुछ बचे हुए पके और ठंडे चावल को मिट्टी के बर्तन में रात भर पानी में भिगो दें. इसका सेवन अगले दिन खाली पेट किया जा सकता है. ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि यह बहुत अच्छा है अगर लगातार 5 से 7 दिनों तक इसका सेवन करते हैं.

वह कैप्शन में लिखते हैं कि, “अपने पेट को साफ, स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रखें और यह आपकी इम्यूनिटी से लेकर हार्मोन, सूजन तक और बहुत तरह से काम करता है.”

यहां देखें वीडियो:

आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के अन्य प्राकृतिक तरीके

1) दही को अपनी डाइट में शामिल करें

दही एक अच्छा प्रोबायोटिक है और आप इसे अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. आप इसे अपने खाने के साथ खा सकते हैं या रायता बना सकते हैं जो आपके खाने को दिलचस्प बना देगा. आप छाछ भी बना सकते हैं जो हल्का होता है और एसिडिटी और कब्ज को कम करने में मदद करता है. आंत के अनुकूल दही बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

2) डाइट में नट्स, बीज और अन्य चीजों को शामिल करें

कभी-कभी, खराब आंत स्वास्थ्य न केवल शरीर को शारीरिक रूप से प्रभावित करता है, बल्कि इससे चिंता और तनाव भी हो सकता है. अक्सर प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स को तनाव कम करने में मददगार माना जाता है. अंगूर, सेब, केला और प्रोबायोटिक्स जैसे दही और किमची जैसे प्रीबायोटिक्स का सेवन किया जा सकता है. कुछ छोटी चीजें जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं उनमें नट्स, बीज, मछली आदि शामिल हैं. चिंता को दूर करने के लिए फूड्स के बारे में और जानने के लिए और इस प्रक्रिया में अपने पेट को हेल्दी रखने के लिए यहां क्लिक करें.

3) पर्याप्त नींद लें

नींद पूरी न होने पर शरीर की कार्यप्रणाली काफी हद तक प्रभावित होती है. नींद की कमी से आगे हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं, जो अंततः परेशानी भरा होता है. इसलिए, हेल्दी आंत के लिए उचित नींद लेना जरूर है.

4) खूब पानी पिएं

यह एक बात लगभग सभी जानते हैं कि ढेर सारा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. पूरे दिन खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें.

5) बैलेंस डाइट

अंतिम लेकिन कम से कम, एक हेल्दी आंत के लिए बैलेंस डाइट बहुत जरूरी है. आंत के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए अपनी डाइट में फाइबर युक्त फलों और सब्जियों को शामिल करें.

पेट के स्वास्थ्य और बेहतर पाचन को सुनिश्चित करने के लिए ल्यूक कॉटिन्हो के “भारतीय प्रोबायोटिक” का प्रयास करें. याद रखें, एक हेल्दी आंत संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है.

(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच – एकीकृत और जीवन शैली चिकित्सा)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.





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