अगर नहीं आए सम्मान निधि के पैसे तो…?
कई बार पीएम किसान के लिए अप्लाई करते वक्त आधार नंबर, बैंक अकाउंट की सही डिटेल नहीं देने पर पैसे होल्ड हो जाते हैं. आपने जो डिटेल दी है, वह सही है या नहीं, यह आप pmkisan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. अगर कुछ गड़बड़ है तो उसको ठीक करें. किसानों को अगली किस्त के दौरान यह रकम मिल सकती है. अब जानिए कि इन जानकारियों को ठीक कैसे कर सकते हैं. साथ ही ई-केवाईसी का प्रोसेस भी निपटा लें.
ये है प्रोसेस
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सबसे पहले pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर जाएं.
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आपको दाईं ओर फार्मर कॉर्नर नजर आएगा. उस पर क्लिक करें.
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इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस का बटन दबाएं.
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इसके बाद आपको अकाउंट नंबर, आधार नंबर और फोन नंबर का विकल्प नजर आएगा.
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आधार नंबर डालें और गेट डेटा को दबाएं
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इस प्रक्रिया के बाद तमाम जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी.
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अगर अकाउंट नंबर या आधार नंबर गलत है तो उसको ठीक किया जा सकता है.
कहां करें संपर्क
अगर आप बेनिफिशियरी लिस्ट में हैं और बावजूद इसके खाते में 13वीं किस्त नहीं आई है तो pmkisan-ict@gov.in पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं. इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है. यहां आपकी सारी समस्याओं को दूर किया जाएगा.
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