28.1 C
Delhi
Sunday, September 26, 2021
spot_img

Petrol, Diesel Price Today: सितंबर में दो बार घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें क्या है आज का रेट 


प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल के भाव (Petrol Diesel Rates) में 12 सितंबर यानी रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ. यह लगातार सातवां दिन है जब ईंधन के दाम स्थिर रहे. इससे पहले, पिछले रविवार (5 सितंबर) को पेट्रोल-डीजल में क्रमश: 15 पैसे तक की कटौती की गई थी. तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल में 101.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर रहा. वहीं मुंबई में पेट्रोल 107.26 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 96.19 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है. ईंधन की कीमतें देश में ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं. सितंबर महीने में दो बार तेल के दामों में कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें

चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) की बात की जाए तो मुंबई में ईंधन के दाम सबसे ऊंचे हैं. कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 101.62 रुपये जबकि डीजल का दाम 91.71 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. सभी चार मेट्रो शहरों में चेन्नई को छोड़कर बाकी शहरों में पेट्रोल अभी भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार चल रहा है. 

सरकारी ऑयल रिफाइनरी कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार में ईंधन कीमतों को दैनिक आधार पर संशोधित करती हैं. हर राज्य में स्थानीय कर और वैट की दर अलग-अलग है इस वजह से पेट्रोल और डीजल के रेट हर राज्य में अलग-अलग होते हैं. 

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम
देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं. आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर  SMS भेज सकते हैं. आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles