32.1 C
Delhi
Monday, September 27, 2021
spot_img

NEET UG 2021 : देश के 202 शहरों में आज परीक्षा, गाइडलाइन्स और ड्रेस कोड का करना होगा पालन


NEET UG 2021 Exam: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 12 सितंबर 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है।

NEET UG 2021 Exam: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 12 सितंबर 2021 को ऑफलाइन मोड में आयोजित होने जा रही है। NEET UG परीक्षा भारत और विदेशों में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हो रही है। परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 202 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हो रहा है। परीक्षा के लिए 3800 से अधिक केंद्र बनाए गए है। इस परीक्षा में करीब 13.66 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा (NEET UG Exam 2021) का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

2 घंटे पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र:—
परीक्षा (NEET UG Exam 2021) में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा के लिए दोपहर 12 बजे (परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले) परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। खास बात यह है कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले छात्रों को एन-95 मास्क दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा केंद्र के भीतर केवल पानी की बॉटल, जरूरी फोटो, एक फोटोयुक्त पहचान पत्र, एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट, बिना हस्ताक्षर का सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म ही अपने साथ लेकर जाएं।

कोविड-19 गाइडलाइन्स का पालन करें:—
उम्मीदवारों को हर समय मास्क पहनना और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करना होगा। निर्धारित केंद्रों में परीक्षा के कमरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। एक कमरे में 12 से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बैठेंगे। स्टूडेंट्स को मास्क, सैनिटाइजर दिए जाएंगे। परीक्षा में मास्क, सैनिटाइजर और हैंडवॉश को अनिवार्य किया गया है।

ड्रेस कोड का पालन अनिवार्य:—
NTA ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के लिए महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए ड्रेस कोड जारी किया गया है। किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए, उम्मीदवारों को नीट ड्रेस कोड के संबंध में अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें :— SBI Apprentice Admit Card 2021 : एसबीआई अप्रेंटिस एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इन चिजों पर पाबंदी:—
NTA द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षार्थी लंबी आस्तीन वाले कपड़े, ऊंची हील की सैंडल, जूते, बुंदा, बाली, नाक की कील, ताबीज आदि पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगे। इसके अलावा परीक्षार्थी कोई भी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉ़क्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, कलम, स्केल, राइटिंग पैड, स्कैनर, मोबाइल, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, गॉगल्स, पेन ड्राइव, रबर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, हैंडबैग्स, बेल्ट, टोपी, घड़ी, कंगन, कैमरा, आभूषण, धातु की वस्तुएं, माइक्रो चिप और कोई भी खाद्य सामग्री साथ नहीं ले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें :— UTET 2021: उत्तराखंड टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए परीक्षा पैटर्न और शैक्षणिक योग्यता

NEET Admit Card 2021 ऐसे करें डाउनलोड:—
— सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइड neet.nta.nic.in पर जाएं।
— आपको नीट एडमिट कार्ड डाउनलोड के दो लिंक नजर आएंगे। Link 1 या Link 2 किसी पर भी क्लिक करें।
— इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर, जन्मतिथि व सिक्योरिटी पिन दर्ज करें।
— सब्मिट करें और अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles