28.1 C
Delhi
Sunday, September 26, 2021
spot_img

MP के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबरी, अब फर्श नहीं डाइनिंग टेबल पर परोसा जाएगा मिड डे मील


मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में को अब मिड डे मील फर्श या मैट पर बैठकर नहीं करना होगा. अब उनके लिए सरकारी स्कूलों में डाइनिंग टेबल बनाया जाएगा, जहां वह बैठकर आराम से मिड डे मील खा सकेंगे. इसके अलावा अब प्लेट लेकर लाइन में लगे रहने की जरूरत भी नहीं होगी और सर्विस के तरीके को भी बदला जाएगा.

इस जिले के स्कूल में बना डाइनिंग टेबल

डाइनिंग टेबल पर सरकारी स्कूल के बच्चों को मिड डे मील देने की योजना की शुरूआत भाजपा सांसद ज्योरादित्य सिधिंया के गढ़ गुणा से होगी. मध्य प्रदेश के इस जिले में अबतक 20 सरकारी स्कूलों में इस योजना के तहत डाइनिंग टेबल का निर्माण भी हो चुका है.  वहीं जिले के 80 पंचायत के 100 सरकारी स्कूलों में इस योजना को लागू करने का टारगेट रखा गया है.

8 सितंबर को हुई शुरूआत

पंचायत एवं ग्रामीण विकास के मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने इस स्कीम की शुरूआत 8 सितंबर को की. इस स्कीम की शुरूआत करते हुए मंत्री महेंद्र ने कहा कि इस स्कीम को पूरे राज्य में विस्तार किया जाएगा, सरकारी स्कूल के छात्र मैट या फर्श पर बैठकर खाना खाते थे. पर अब मनरेगा के तहत सीमेंट के बेंच और टेबल बनाए जा रहे हैं. इसके साइज स्कूल के टेबल्स से दोगुनी होगी.

पूरे राज्य में लागू होगी स्कीम

अब तक 20 स्कूलों में डाइनिंग टेबल बनाने का काम हो चुका है जिसमें करीब 7 लाख रुपये का खर्च आया है. वहीं गुणा जिले के सभी स्कूलों में इसे बनाने में तकरीबन 35 लाख का खर्च आएगा. इसके अलावा छात्रों को भी टेबल पर खाने का तरीका बताया जाएगा, जहां कहीं भी बच्चे फर्श पर खाएंगे हम वहां उनके लिए टेबल्स बनाएंगे. इस स्कीम को पूरे राज्य के सभी पंचायतों में लागू किया जाएगा. गुना में, जिन पंचायतों में पहले से ही स्कूल में डाइनिंग टेबल हैं, उनमें बेरखेड़ी, किशनपुरा , सुहाया, बनेह, लोदरा और कुशोपुर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:

Ganesh Chaturthi 2021: कोरोना पाबंदियों के बीच मुंबई में कल 29 हजार से ज्यादा गणेश मूर्तियों का विसर्जन

कोरोना से हुई मौत तो उसे डेथ सर्टिफिकेट पर लिखा जाएगा, सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles