28.1 C
Delhi
Monday, September 27, 2021
spot_img

IND vs ENG: मैनचेस्टर टेस्ट पर ईसीबी से जुदा है बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की राय, ICC के सामने रखा यह प्रस्ताव


भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुए मैनचेस्टर टेस्ट को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की राय ईसीबी से बिलकुल अलग है। गांगुली का कहना है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि रद्द हुआ टेस्ट मैच सीरीज का ही हिस्सा हो और इसको एकमात्र टेस्ट के तौर पर ना कराया जाए। गौरतलब है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के सीईओ हैरिसन ने कहा था कि कैंसिल हुआ टेस्ट मैच रिशेड्यूल होने पर सीरीज का पार्ट नहीं होगा। ईसीबी पांचवें टेस्ट को लेकर आईसीसी को लेटर भी लिख चुका है और उसने इस पर फैसले की मांग की है। टीम इंडिया के जूनियर फिजियो योगेश परमार के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने पांचवें टेस्ट में मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद दोनों बोर्ड को आपसी सहमित के बाद टेस्ट को रद्द करना पड़ा था।

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ हाई वोल्टेज मैच से पहले नए PCB अध्यक्ष रमीज राजा ने टीम को दी अहम सलाह

गांगुली ने ‘पीटीआई’ से विशेष बातचीत में कहा, ‘हम चाहते हैं कि सीरीज पूरी हो जाए क्योंकि यह हमारी (इंग्लैंड में) 2007 के बाद सीरीज में पहली जीत होगी। बीसीसीआई का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट वास्तविक फॉर्मेट है और इससे किसी भी स्थिति में समझौता नहीं किया जाएगा।’ जब यह मैच रद्द किया गया तब भारत सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा था। भारतीय टीम ने मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के बाद खेलने से इंकार कर दिया था। यदि इस मैच को ‘गंवा दिया की कैटेगरी में रखा जाता है तो इससे ईसीबी को चार करोड़ पौंड की इंश्योरेंश रकम मिल सकती है। उसने दावा किया है कि इससे उसे मैच रद्द किए जाने से होने वाले नुकसान की भरपाई करने में मदद मिलेगी।

आखिरी मैच में फ्लॉप रहे ब्रैंडन टेलर, लेकिन साथी खिलाड़ियों ने इस तरह बना दिया खास

गांगुली से यह पूछे जाने पर कि क्या बीसीसीआई ने अगले साल जुलाई में लिमिटेड ओवरों की सीरीज के दौरान टेस्ट के बदले में दो अतिरिक्त टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने की पेशकश की है, उन्होंने कहा, ‘हम अतिरिक्त वनडे और टी-20 इंटरनेशनल खेलने के लिये तैयार हैं और यह मुद्दा नहीं है। बस इतना है कि बाद में जो टेस्ट मैच खेला जाएगा वह सीरीज का पांचवां मैच होगा।’ आईसीसी को यदि लगता है कि मैच का आयोजन कोविड-19 के कारण नहीं हो पाया तो फिर भारत आधिकारिक तौर पर 2-1 से सीरीज जीत जाएगा। इस तरह से मैच रद्द किए जाने को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कोविड से जुड़े नियमों के अंतर्गत ‘स्वीकार्य माना जाता है। गांगुली ने कहा, ‘पिछले 18 महीनों में कोविड-19 के कारण सीरीज रद्द करने को प्राथमिकता दी गई। बीसीसीआई ने पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी घरेलू सीरीज रद्द कर दी थी जिससे हमें चार से पांच करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।’
 

संबंधित खबरें



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles