30.8 C
Delhi
Wednesday, September 22, 2021
spot_img

IAS Success Story: करीब 7 साल तक संघर्ष करने के बाद Vishal Narwade को यूपीएससी में कैसे मिली सफलता, जानें जरूरी टिप्स


Success Story Of IAS Topper Vishal Narwade: यूपीएससी (UPSC) में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की जरूरत होती है. जो लोग यहां धैर्य रखकर तैयारी करते हैं, वे अपनी मंजिल तक जरूर पहुंचते हैं. आज आपको यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले विशाल नरवड़े (Vishal Narwade) की कहानी बताएंगे, जिन्हें यूपीएससी (UPSC) में लगातार पांच बार असफलता का सामना करना पड़ा. इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और छठवें प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 91 हासिल कर सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. आपको बताएंगे कि आखिर किस रणनीति से विशाल को सफलता मिली.

दूसरों से ना करें खुद को कंपेयर
विशाल का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आप खुद को दूसरे लोगों के साथ कंपेयर बिल्कुल ना करें. वे कहते हैं कि हर किसी की क्षमताएं अलग होती हैं और हर किसी की पढ़ाई का तरीका अलग होता है. ऐसे में आप खुद पर भरोसा रखें और लिमिटेड सोर्सेस के साथ सही दिशा में मेहनत करते रहें. इसके अलावा एक और जरूरी बात यह है कि आप बार-बार अपने सोर्सेस ना बदलें. अगर आप समय-समय पर किताबी बदलते रहेंगे तो आपकी तैयारी पूरी नहीं हो पाएगी. 

कैसे बनाएं यूपीएससी के लिए रणनीति
विशाल का मानना है कि यूपीएससी का सिलेबस काफी ब्रॉड होता है. ऐसे में आप सब्जेक्ट को वेटेज के हिसाब से तैयार करें. आपके सबसे पहले सब्जेक्ट की प्रायरिटी तय कर लें और फिर अपना शेड्यूल बनाएं. हर सब्जेक्ट को गहराई से पढ़ने की कोशिश करें और पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे नोट्स बना लें. वे कहते हैं कि प्री परीक्षा के लिए रिवीजन सबसे जरूरी चीज होती है. आप ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें. 

यहां देखें विशाल नरवड़े का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को विशाल की सलाह
विशाल का मानना है कि आप अपनी तैयारी पूरी करने के बाद रिलैक्स रहें. पॉजिटिव होकर आप परीक्षा में शामिल हो और बेहतर करने की कोशिश करें. उनका मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आप मेंटल और फिजिकल हेल्थ का ख्याल रखें. अगर आप तनाव लेंगे तो यह आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित होगा. इसलिए सकारात्मक रवैया के साथ तैयारी करते रहें. कड़ी मेहनत की बदौलत आप सफलता जरूर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः India Post Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द करें अप्लाई

RPSC Recruitment 2021: राजस्थान में स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के तमाम पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles