30.1 C
Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

IAS Success Story: ऑप्शनल के लिए अपनाई खास स्ट्रेटजी, इस तरह Swati Sharma ने पास की यूपीएससी परीक्षा


Success Story Of IAS Topper Swati Sharma: यूपीएससी (UPSC) में अगर आप बेहतर रणनीति के साथ उतरेंगे तो आपकी सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. आज आपको आईएएस अफसर स्वाति शर्मा (Swati Sharma) की कहानी बताएंगे, जिन्होंने बेहद सोच समझकर ऑप्शनल सब्जेक्ट चुना और उसके लिए विशेष रणनीति तैयार की. अपनी बेहतर रणनीति की बदौलत चौथे प्रयास में उनका आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा हो गया. आज आपको बताएंगे कि स्वाति ने किस तरह की रणनीति से सिविल सेवा में सफलता हासिल की.

मोटिवेट रहकर करें तैयारी
स्वाति शर्मा का मानना है कि अगर आप यूपीएससी में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को मोटिवेट रहकर तैयारी करनी होगी. इसके अलावा असफलता मिलने पर कभी भी तैयारी छोड़ने का ख्याल दिमाग में नहीं आना चाहिए. उनके मुताबिक यूपीएससी के लिए तीन चीजें सबसे जरूरी होती हैं. सही गाइडेंस, सही रिसोर्स और बेहतर स्ट्रेटजी. इन तीनों को जो बेहतर तरीके से फॉलो कर लेता है, उसे सिविल सेवा में कम समय में ही सफलता मिल जाती है. 

प्री और मेन्स की अलग-अलग करें तैयारी
स्वाति का मानना है कि अगर आप प्री और मेंस परीक्षा के अलग-अलग तैयारी करनी चाहिए. इससे आप बेहतर तरीके से दोनों परीक्षाओं पर फोकस कर पाएंगे. हालांकि स्वाति कहती हैं कि हर कैंडिडेट की अपनी अलग क्षमता होती है. अगर किसी को लगता है कि वह दोनों परीक्षाओं की तैयारी एक साथ कर सकता है तो उसमें भी कुछ गलत नहीं है. आप अपनी सुविधा के अनुसार स्ट्रेटजी बना सकते हैं और उस पर अमल कर सकते हैं.

यहां देखें स्वाति शर्मा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को स्वाति की सलाह
स्वाति का मानना है कि आप यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद को शांत रखें और लक्ष्य पर फोकस करें. उनके मुताबिक अगर आप मेंटली फिट रहेंगे तो बेहतर तरीके से यूपीएससी में परफॉर्म कर पाएंगे. स्वाति कहती हैं कि खुद को मोटिवेट रखना काफी जरूरी होता है. अगर आप सही दिशा में बेहतर रणनीति के साथ लगातार मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः RSMSSB Recruitment 2021: राजस्थान में कंप्यूटर के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, ग्रेजुएट उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन

SECR Recruitment 2021: रेलवे में अप्रेंटिस के सैकड़ों पदों पर शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, बिना परीक्षा के मिलेगी नौकरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles