28.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021
spot_img

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर इस तरह तैयार करें स्वाद और सेहत से भरपूर लंच मेन्यू


1. पूरन पोलीः

पूरन पोली एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन रेसिपी है जिसकी मिठास आपके त्यौहार को खुशियों से भर देगी. मोदक के अलावा, अगर बात करें तो पूरन पोली गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाई जानें वाली सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय मिठाइयों में से एक है. पूरन पोली मैदा से बनी एक मीठी रोटी है जिसमें चना दाल, गुड़, इलायची पाउडर और ढेर सारा घी होता है. इसे भगवान को भोग के रूप में चढ़ाया जा सकता है और खाने के साथ फैमिली को प्रसाद के रूप में परोसा जा सकता है. ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. तो गणेश चतुर्थी के मौके पर घर पर इस अद्भुत मिठाई की रेसिपी को ट्राई करें और अपनों के साथ पूरन पोली को एन्जॉय कर सकते हैं.

पूरन पोली गणेश चतुर्थी के मौके पर बनाई जानें वाली सबसे महत्वपूर्ण और लोकप्रिय मिठाइ है 

2. मटर पुलावः

अगर स्पेशल लंच की बात हो रही हो तो चावल के बिना तो खाना अधूरा है. स्टीम्ड राइस तो हम रोजाना खाने में खाते हैं लेकिन गणेश चतुर्थी पर अगर आप स्पेशल लंच बना रहे हैं तो मटर पुलाव बेस्ट ऑप्शन होगा. मटर पुलाव को आप रायते के साथ खाएं या फिर सब्जी के साथ ये खाने का स्वाद बढ़ा देता है. मटर पुलाव में अगर आप चाहे तो काजू और कुछ ग्रीन वेजिटेबल्स भी डाल सकते हैं जिससे आपके पुलाव का स्वाद बढ़ सकता है.

3. पूरीः

किसी भी पूजा में ज्यादातर पूरी बनाई जाती है. कई त्यौहारों में तो पूरी और हलवे का भोग भी लगाया जाता है. गणेश चतुर्थी के मौके पर अगर लंच को स्पेशल बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो पूरी बनाने का आइडिया अच्छा है. ज्यादातर लोग त्यौहार में पूरी जरूर बनाते हैं, क्योंकि पूरी आप किसी भी सब्ज़ी के साथ खाएंगे तो टेस्ट में लाजवाब लग सकती है.

4. आलू टमाटर की सब्ज़ीः

आलू को ऐसे ही सब्जियों का राजा नहीं कहा जाता. गणेश चतुर्थी पर पूरी के साथ अगर आप आलू टमाटर की रसे वाली सब्जी बनाएंगे तो खाने में मजा ही आ जाएगा. इसे बनाने के लिए आलू उबालकर उसको टुकड़ों में काट लें और प्याज टमाटर की ग्रेवी बनाकर उबले हुए आलू उसमें डाल दें. सिर्फ 15 मिनट में आपकी ये आलू टमाटर की सब्जी बन कर तैयार हो जाएगी. इसे बनाने का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ सकता है. 

5. खीरे का रायताः

रायते का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. तो अगर आप खाने को थोड़ा चटपटा और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो खीरे का रायता ट्राई कर सकते हैं. झटपट पर जाने वाले खीरे के रायते में जीरा और हरी मिर्च का तड़का आपके खाने में स्वाद को बढ़ा सकता है. 

6. पापड़ः

क्रिस्पी और क्रंची पापड़ खाने के स्वाद को डबल कर देते हैं, तो आप गणेश चतुर्थी के लंच मेनू में पापड़ को जरूर शामिल करें. आप पापड़ को दो तरह से खा सकते हैं. आप चाहें तो पापड़ को सिर्फ रोस्ट कर के खा सकते हैं या फिर तेल में फ्राई करके भी पापड़ के स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं.

7. ड्राई फ्रूट्स मोदकः

मोदक विशेष रूप से भगवान गणेश के लिए एक प्रसाद के रूप में बनाया जाता है. दक्षिण भारत में इसे कोझुकट्टई या कोलुकट्टई कहा जाता है. मावा, खसखस, ​​नारियल और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण चावल के आटे में भरकर गुंबज आकृति में बनाएं और बस हो गया आपका टेस्टी मोदक तैयार, जिसके भोग से न सिर्फ बप्पा प्रसन्न होंगे बल्कि घर के हर सदस्य के चेहरे पर मुस्कुराहट आ सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles