28.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021
spot_img

Exclusive: पाकिस्तान सीमा पर बड़ी संख्या में इकट्ठा हैं अफगान नागरिक, Satellite Images आई सामने


नई दिल्ली:

काबुल एयरपोर्ट पर जब अफगानिस्तान के लोग देश छोड़कर भागने की कोशिश कर रहे थे तो चारों तरफ इसकी चर्चाएं थीं. लेकिन उस दौरान पाकिस्तान, ईरान, उजबेकिस्तान और तजाकिस्तान से लगती अफगानिस्तान की सीमा पर स्थिति से कम ही लोग रूबरू थे. एनडीटीवी के पास मौजूद एक्सक्लूसिव इमेज में देखा जा सकता है कि पाकिस्तान से लगती अफगानिस्तान से लगती सीमा पर फंसे हजारों लोग देश छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच स्पिन बोल्डक में चमन सीमा पर तस्वीरें जमीनी स्थिति दिखाती हैं, जिसमें बेताब भीड़ देश छोड़ते हुए दिख रही है. स्पिन बोल्डक के अलावा अफगानिस्तान के बॉर्डर क्रॉसिंग तजाकिस्तान से जुड़ता शीर खान, ईरान सीमा पर इस्लाम कला और पाकिस्तान सीमा पर तोरखाम हैं. 

g4adtm7c
स्पिन बोल्डक में चमन सीमा अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच सबसे बिजी क्रॉसिंग में से एक है. अफगानिस्तान से यातायात पिछले कुछ हफ्तों में बढ़ गया है. बैग, सामान और बच्चों को लेकर कई परिवार काबुल और अन्य शहर में अपने घरों को छोड़ चुके हैं और सीमा पार जाने के लिए अस्थायी शिविरों में अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. 

6 सितंबर की इन तस्वीरों में अफगानिस्तान की ओरे काफी संख्या में भीड़ दिख रही है. पाकिस्तान ने हाल ही में चमन सीमा चौकी को बंद कर दिया था.

e4gmp3bg
बता दें, अफगानिस्तान पर तालिबान ने फिर से कब्जा कर लिया है. वहां पर लोग तालिबान के दमनकारी से डरकर देश से भागने की कोशिश कर रहे हैं. पिछले महीने तालिबान के कब्जे के बाद से बड़ी संख्या में अफगान देश छोड़कर जा रहे हैं. हालांकि, तालिबान ने 20 साल पहले के अपने क्रूर शासन की तुलना में इस बार अधिक उदारवादी नीतियों का दावा किया है. लेकिन महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के उनके दावे जमीनी हकीकत से काफी अलग साबित हुए हैं.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles