32.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021
spot_img

Bihar Panchayat Election 2021: मतगणना में नहीं होगी कोई गड़बड़ी, इस बार खास तकनीक का इस्तेमाल करेगा आयोग


आयोग इस बार बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Bihar Panchayat Election 2021) को निष्पक्षता से मतदान और मतगणना कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके चलते आयोग मतगणना के लिए नई तकनीक आप्टिकल कैरेक्टर रिकगनाइजेशन (OCR) मशीन का इस्तेमाल करेगा।

नई दिल्ली। बिहार पंचायत चुनाव 2021 (Bihar Panchayat Election 2021) की तैयारियां जोरों पर हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद दूसरे चरण में होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। इस बार आयोग निष्पक्षता से मतदान और मतगणना कराने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसके चलते आयोग इस बार मतगणना के लिए नई तकनीक आप्टिकल कैरेक्टर रिकगनाइजेशन (OCR) मशीन का इस्तेमाल करेगा।

मतगणना की होगी वेबकास्टिंग

जानकारी के मुताबिक मतगणना स्थल के प्रत्येक टेबल पर आप्टिकल कैरेक्टर रिकगनाइजेशन (OCR) मशीन रखी जाएगी। यह मशीन प्रत्याशियों को मिलने वाले वोटों पर नजर रखेगी। मतगणना के समय किस प्रत्याशी को कितने मत मिले, इसकी जानकारी मशीन के जरिए चुनाव आयोग (Election Commission) को हो जाएगी। इसके साथ ही मतगणना की सीधी वेबकास्टिंग भी आयोग को होगी। बता दें कि पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) में पहली बार ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे मतगणना में कोई गड़बड़ी नहीं हो सकेगी।

मशीन के जरिए होगी वीडियो रिकार्डिंग

बताया गया कि आप्टिकल कैरेक्टर रिकगनाइजेशन (OCR) मशीन ईवीएम से कनेक्ट रहेगी। ईवीएम में गिनती के समय मशीन खुद से उसे कैच कर लेगी। उसी प्रकार बैलेट बॉक्स में पड़े मत की मशीन के जरिए वीडियो रिकार्डिंग हो जाएगी, जिससे जानकारी मिल जाएगी कि किस प्रत्याशी को कितने मत मिले हैं। यदि कोई प्रत्याशी मतगणना में किसी प्रकार की गड़बड़ी की शिकायत करता है तो ओसीआर मशीन जांच में सहायक होगी।

यह भी पढ़ें: वोटिंग से 7 दिन पहले देनी होगी पर्ची, आयोग ने दिए निर्देश

वैसे तो ईवीएम मशीन में डाले गए मत सुरक्षित रहते हैं तथा उसे भी दोबारा देखा जा सकता है। लेकिन इस बार पंचायत चुनाव ईवीएम (EVM) और बैलेट बॉक्स के माध्यम से हो रहा है। इसीलिए नई तकनीक कारगर सिद्ध होगी। गौरतलब है कि आयोग बिहार पंचायत चुनाव (bihar panchayat chunav) को लेकर काफी सख्त नजर आ रहा है। आयोग ने हाल ही में कहा था कि राजनीतिक दलों (political party) के नाम पर वोट मांगने वाले उम्मीदवारों से सख्ती ने निपटा जाएगा।





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles