28.1 C
Delhi
Monday, September 20, 2021
spot_img

Beauty Tips Hindi – त्वचा पर बने स्ट्रेच मार्क से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, ऐसे करें इस्तेमाल


Beauty Tips in Hindi: त्वचा पर स्ट्रेच मार्क हाेना किसी की भी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है, खासकर महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स हाेना आम बात है

Beauty Tips in Hindi: त्वचा पर स्ट्रेच मार्क हाेना किसी की भी खूबसूरती को बिगाड़ सकता है।खासकर महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स हाेना आम बात है। त्वचा में खिचांव आने की वजह से स्किन के मिडल लेयर्स फाइबर्स ब्रेक हो जाते हैं।जिसकी वजह से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं। हालांकि कुछ बाताें काे ध्यान में रखकर इनसे निजात मिल सकती है।ताे आइए जानते है कि कैसे भगाएं स्ट्रेच मार्क्स :-

एक्सरसाइज जरूरी
प्रेगनेंसी के समय या फिर अचानक मोटे हो जाने से त्वचा पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स दिखाई देने लगते है। कई बार स्‍ट्रेच मार्क्‍स अपने आप ही गायब हो जाते हैं लेकिन ज्‍यादातर मामलों में ऐसा नहीं होता है। स्ट्रेच मार्क्स से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अच्छी डाइट व एक्सरसाइज है। दरअसल, एक्सरसाइज से मांसपेशियां व त्वचा मजबूत होते हैं, जिससे ऐसी स्किन पर आसानी से निशान नहीं पड़ते। पेट के स्ट्रेच मार्क्स खत्म करने के लिए रेग्युलर क्रंचेज करें। उठक-बैठक करने से भी स्ट्रेच मार्क्स कम होते हैं।

Read More: मनचाही बॉडी बनाने के लिए सोयाबीन को जरूर करें डाइट में शामिल, जानें सेवन का सही तरीका

खूब पीएं पानी
अधिक मात्रा में पानी पीना और कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करना, इससे त्वचा में नमी का स्तर बना रहता है। लेकिन अगर आप चाय या कॉफी पीते हैं तो उसी मात्रा में पानी पीना भी बहुत जरूरी है।

कोको बटर से मिलेगा फायदा
वेट लिफ्टिंग करने वाले लोग अपने हाथों, पैरों और कंधों पर कोको बटर का प्रयोग कर सकते हैं। बहुत से लोग विटामिन-ई लोशन का प्रयोग भी करते हैं। यह बटर और लोशन स्ट्रेच मार्क को कम करने में मदद करते हैं।

Read More: पेट साफ रहने से नहीं होंगी कई बीमारियां, जानें क्या होना चाहिए डाइट प्लान

विटामिन सी और ई वाले फल
अपने आहार में विटामिन सी और ई वाले फल और सब्‍जियां शामिल करें। यह आहार नई ऊतकों के विकास में मदद करके खराब हो चुके ऊतकों की मरम्‍मत करते हैं। जिंक वाले आहार जैसे, नट्स और बीज और ज्‍यादा स्‍ट्रेच मार्क्‍स पैदा होने से रोकते हैं।

कैस्टर तेल लगाएं
स्ट्रेच मार्क्स हटाने में कैस्टर तेल भी मददगार है। इस तेल को लगाने के बाद उक्त स्थान को पॉलिथीन से ढकना जरूरी है।

Read More: पिंपल्स को बार-बार छूना पड़ सकता है भारी, जानें कैसे करें बचाव

एलोवेरा का गूदा
स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर ताजा एलोवेरा का गूदा मसाज करने से त्‍वचा टोन होती है और इसमें शामिल एंजाइम खराब हो चुकी त्‍वचा को हटा कर दूसरी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है।लैवन्‍डर तेल को अगर दिन में तीन बार स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाया जाए तो धीरे-धीरे निशान गायब होने लगता है और उसकी जगह पर नई त्‍वचा आने लगती है।





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles