33.1 C
Delhi
Tuesday, September 28, 2021
spot_img

Banana for women’s: महिलाएं रोज इस समय खाएं 1 केला, दूर होंगी ये समस्याएं, शरीर को मिलेंगे शानदार फायदे


Banana for women’s: केला महिलाओं की सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकती हैं. जो महिलाएं तनाव और शारीरिक कमजोरी से जूझ रही हैं, उन्हें केले का सेवन जरूर  करना चाहिए. पोषण आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि नियमति तौर पर केले का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही इम्युनिटी बूस्ट होती है. 

केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Banana is a treasure trove of nutrients) 
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि केला पोषक तत्वों का खजाना है. केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी तत्व माने जाते हैं.  

केला खाने के फायदे (benefits of eating banana)

1.प्रेगनेंट महिलाएं खाएं 1 केला
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, प्रेगनेंट महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर ही खाना चाहिए. इसमें फोलिक एसिड होता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है. भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए भी केला जरूरी फल है.

2. प्रेशन से राहत देता है केला
कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है. केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है. इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है.

3. कब्ज से राहत
महिलाओं के पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से केला राहत देता है. आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

4. इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर है केला
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो केला एक कंप्‍लीट फूड भी है, जो इंस्‍टेंट एनर्जी बूस्‍टर की तरह काम करता है, इसमें ग्‍लूकोज लेवल भी हाई होता है, जो ऊर्जा का एक महत्‍वपूर्ण सोर्स है. ऐसे में सुबह-सुबह अगर महिलाएं एक केला रोज खाएं तो उन्‍हें दिनभर एनर्जी मिलेगी और जरूरी पोषक तत्‍व उनके शरीर की जरूरतों को पूरा भी करेगा.

ये भी पढ़ें: belly fat removal tips: ये टिप्स घटा देंगे पेट की चर्बी, बाहर लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, जानिए असरदार टिप्स

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles