32.1 C
Delhi
Sunday, September 26, 2021
spot_img

Apple ने iPhone को हैक करने वाली खामी को किया दूर, हैकिंग के पीछे NSO ग्रुप का बताया जा रहा हाथ


अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple ने iPhone में उस सुरक्षा खामी यानि security flaw को ठीक कर लिया है, जिससे हैकर्स यूजर्स के बिना ही iPhone और दूसरे Apple डिवाइसेज को हैक कर सकते थे. दरअसल टोरंटो यूनिवर्सिटी की सिटीजन लैब के रिसर्चर्स ने कहा कि सऊदी अरब के एक वर्कर के आईफोन की जासूसी के लिए इस सुरक्षा चूक का फायदा उठाया गया. उन्होंने बताया कि उन्हें पूरा भरोसा है कि दुनिया की सबसे कुख्यात हैकर कंपनी इजराइल का NSO ग्रुप इस हमले के पीछे है.

इन डिवाइस में थी दिक्कत
रिसर्चर्स ने बताया कि यह सुरक्षा खामी Apple के पॉपुलर डिवाइसेज जैसे iPhone, iPhone Max, Apple Watch में थी. NSO ग्रुप ने बयान जारी कर कहा कि वह ‘‘आतंक और अपराध’’ से लड़ने के लिए डिवाइस मुहैया कराता रहेगा. वहीं एक ब्लॉग पोस्ट में ऐपल ने कहा कि वह आईफोन और आईपैड के लिए सेफ्टी अपडेट जारी कर रहा है क्योंकि एक संदिग्ध पीडीएफ फाइल से उनका फोन हैक हो सकता था.

ये है मामला
रिसर्सचर्स ने सात सितंबर को एक संदिग्ध कोड पाया और तुरंत ऐपल को इसकी सूचना दी. यह पहली बार था जब तथाकथित ‘‘जीरो-क्लिक’’ के दुरुपयोग के बारे में पता चला जिसमें यूजर को संदिग्ध लिंक या हैक फाइलों को खोलने के लिए उस पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती. सिटीजन लैब ने पहले जीरो क्लिक का दुरुपयोग अल-जजीरा के पत्रकारों और अन्य लोगों के फोनों को हैक करने के किए जाने के सबूत पाए थे.

ये भी पढ़ें

Apple Launch Event: iPhone 13 के अलावा Watch Series 7, iPad mini 6 और AirPods 3 से भी उठेगा पर्दा, जानें सबकुछ

Apple Event 2021: iPhone 13 सीरीज समेत आज लॉन्च होंगे Apple के ये प्रोडक्ट्स, जानें इससे जुड़ी हर डिटेल



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles