28.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021
spot_img

Airtel ने हासिल किया एक और मुकाम, 5G बेस्ड क्लाउड गेमिंग का पहला सेशन रहा सफल


गेमिंग में अगली बड़ी चीज जरूरी नहीं की एक शक्तिशाली प्रोसेसर, एक ग्राफिक्स कार्ड या एक हाई-एंडकंसोल हो. गेमिंग का भविष्य दृढ़ता से क्लाउड में है, जैसा कि भारत के दो शीर्ष गेमर्स- माम्बा (सलमानअहमद) और मॉर्टल (नमन माथुर) द्वारा लाइव एयरटेल 5G टेस्ट नेटवर्क पर भारत के पहले क्लाउड गेमिंग इवेंट में अनुभव किया गया है.
अपनी तरह का पहला डेमो मानेसर में एयरटेल द्वारा आयोजित किया गया था और यह कहना उचित है कि इस अनुभव ने गेमर्स के दिमाग को हिला दिया.

अपने स्मार्टफोन के साथ 3500 मेगाहर्ट्ज उच्च क्षमता वाले स्पेक्ट्रम बैंड से जुड़े दोनों गेमर्स ने 1 जीबीपीएस से अधिक की गति और 10 मिली सेकंड की देरी का अनुभव किया. उन्होंने मिड-सेगमेंट स्मार्टफोन का भी इस्तेमाल किया, यह साबित करते हुए कि 5G कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति बजट स्मार्टफोन पर प्रदर्शन से समझौता किए बिना और बिना देरी के उच्च गुणवत्ता वाले गेमिंग का आनंद ले सकता है.

उन्होंने कहा, ‘स्मार्टफोन पर यह एक हाईएंड पीसी और कंसोल क्वालिटी वाला गेमिंग अनुभव था.’ दोनों ने कहा कि 5G कनेक्टिविटी की संभावना भारत में ऑनलाइन गेमिंग को अनलॉक कर सकती है. उनका कहना है कि यह छोटे शहरों से बहुत सारे प्रतिभाशाली गेमर्स को मुख्य धारा में इस रास्ते से लाया जा सकता है. 5G भारत में गेमिंग को एक नए स्तर पर ले जा सकता है और भारत में गेम बनाने और प्रकाशित करने के अवसर प्रदान कर सकता है. 

गेम डेवलपर्स के लिए नए रास्ते खोलने के साथ, गेमर्स को आखिरकार इसे माननीय करियर में बदलने के लिए पर्याप्त पहचान मिलेगी. सही गेमिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ, भारत अन्य देशों के साथ अपनी भी पकड़ बना सकता है, जहां गेमिंग को वास्तविक खेल के रूप में स्वीकार किया जाता है.
 
क्लाउड गेमिंग समग्र गेमिंग को कैसे बदल सकता है?
आज, गेमिंग आमतौर पर डिवाइस के हार्डवेयर पर निर्भर करता है- प्रोसेसर, डिस्प्ले, ग्राफिक्स, रैम इत्यादि. उदाहरण के लिए, यदि आप विशेष गेम खेलना चाहते हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि आपका फोन इसे खेलने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है या नहीं. फोन जितना पावरफुल होगा, उसके उतने ही महंगे होने की संभावना है. यह सब वास्तव में हाई-एंड गेमिंग को सीमित दर्शकों तक सीमित रखता है जो महंगे हार्डवेयर में निवेश कर सकते हैं. हालांकि, क्लाउड गेमिंग उसके सिर पर चढ़ जाता है. यह सचमुच गेमिंग को एक स्ट्रीमिंग अनुभव बनाता है. तो जैसे आप अपने डिवाइस पर एक वीडियो स्ट्रीम करते हैं, आप इसे डाउनलोड किए बिना अपने फोन पर एक पूरा गेम खेल सकते हैं. गेम क्लाउड में सर्वर पर चलेगा. 

आपको बस इतना करना है कि क्लाउड से कनेक्ट करें, अपना गेम चुनें और खेलना शुरू करें. सिर्फ एक स्मार्टफोन और एक सुपर-फास्ट कनेक्शन के साथ- जैसे एयरटेल 5G. कोई भी अपनी उंगलियों पर हजारों गेम तक पहुंच सकता है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मूवी या टीवी शो को स्ट्रीम करने के विपरीत, जहां आप केवल कंटेट देखते हैं, यहां आप गेम के साथ इंटरैक्ट करते हैं, जैसे- कमांड देना, अन्य गेमर्स से बात करना आदि. यहीं पर हाइपर-फास्ट और अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5G टेस्ट नेटवर्क होने से अनुभव सहज हो जाएगा. 

भारती एयरटेल के सीटीओ, रणदीप सेखों ने कहा, ‘क्लाउड गेमिंग 5G की हाई स्पीड और लो लेटेंसी के संयोजन से सबसे बड़े उपयोग के मामलों में से एक होगा  परीक्षण नेटवर्क पर भारत का पहला 5G डेमो देने के बाद हम इस 5G गेमिंग सत्र का संचालन करने के लिए रोमांचित हैं. दुनिया के दूसरे हिस्से में बैठे किसी व्यक्ति के साथ चलते-फिरते रीयल-टाइम गेमिंग का आनंद लेने की कल्पना करें. यह एक रोमांचक डिजिटल भविष्य की शुरुआत है जिसे एयरटेल अपने ग्राहकों के लिए सक्षम करेगा क्योंकि हम भारत में 5G को रोलआउट करने की तैयारी कर रहे हैं.’

एयरटेल का 5G क्लाउड गेमिंग इवेंट कंपनी द्वारा इस साल की शुरुआत में हैदराबाद में आयोजित एक और सफल लाइव प्रदर्शन के बाद आया, जहां उसने 4G नेटवर्क पर 5G सेवाओं का परीक्षण किया. एयरटेल ने हाल ही में भारत के कई शहरों में 5G परीक्षण करने के लिए Nokia और Ericsson के साथ भागीदारी की है. भारत के अग्रणी मोबाइल नेटवर्क के रूप में, एयरटेल बड़े पैमाने पर 5G का परीक्षण कर रहा है, जिससे देश में इसके आसान आगमन का मार्ग प्रशस्त हो गया है और ऐसा करते हुए यह कनेक्टिविटी की एक पूरी नई दुनिया की नींव भी रख रहा है. 

ये भी पढ़ें

First Sale: Realme 8i स्मार्टफोन को पहली बार खरीदने का मिल रहा मौका, 8GB रैम के साथ मिलेगी पावरफुल बैटरी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles