22.1 C
Delhi
Monday, October 18, 2021
spot_img

48 साल पहले आज ही के दिन राज कपूर को मिला था जीवनदान, पढ़ें फिल्म ‘बॉबी’ से जुड़ा किस्सा


मुंबई: बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले दिग्गज एक्टर और निर्माता निर्देशक राज कपूर (Raj Kapoor) की फिल्म ‘बॉबी’ (Bobby) 28 सितंबर 1973 में रिलीज हुई थी. 48 साल पहले रिलीज हुए इस फिल्म का तिलिस्म आज भी मौजूद है. मासूम ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और डिंपल कपाड़िया (Dinple Kapadia) की मासूमियत भरी प्रेम कहानी आज भी सिनेप्रेमी पसंद करते हैं. लता मंगेशकर ने इस फिल्म के गानों को आवाज दी थी. आज लता जी के जन्मदिन पर ‘बॉबी’ की यादें तरो-ताजा हो गई है. ‘हम तुम एक कमरे में बंद हो’, ‘मैं शायर तो नहीं’ गाने का जमाना आज भी पुराना नहीं हुआ है.

राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को फिल्म ‘बॉबी’ से लॉन्च किया था. फिल्म में छोटे उम्र के ऋषि के ऑपोजिट 16 साल की कमसिन डिंपल कपाड़िया को कास्ट किया था. कहते हैं कि राज कपूर ने इस फिल्म को अपना कर्ज उतारने के लिए बनाया था. टीनएज लव स्टोरी पर बनी फिल्म ‘बॉबी’ की सफलता ने न सिर्फ राज कपूर को  जीवनदान दिया बल्कि ऋषि और डिंपल के करियर में भी माइल स्टोन बना.

ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया की डेब्यू फिल्म बॉबी. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

दरअसल, राज कपूर ने भारी-भरकम बजट में फिल्म बनाई थी ‘मेरा नाम जोकर’,  शोमैन को अपनी  फिल्म से काफी उम्मीद थी. फिल्म रिलीज हुई तो चली ही नहीं. राज कपूर को जबरदस्त घाटा हुआ, तमाम तरह के कर्जे हो गए. मीडिया की खबरों की मानें तो राज कपूर की पत्नी को कर्ज उतारने के चक्कर में अपने गहने तक बेचने पड़े थे. राज कपूर तो राज कपूर थे, घाटे से उबरने के लिए और अपने बेटे ऋषि को लॉन्च करने के मकसद से फिल्म ‘बॉबी’ बनाई. फिल्म जब रिलीज हुई तो जबरदस्त सुपरहिट हुई. ‘मेरा नाम जोकर’ की सारी असफलता धुल गई और लोग राज कपूर को महान डायरेक्टर मानने लगे.

‘बॉबी’ की स्टोरी और गानों ने तहलका मचा दिया था. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

फिल्म ‘बॉबी’ के रिलीज से पहले ही डिंपल कपाड़िया पर उस वक्त से सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना ऐसे रीझे कि शादी का प्रपोजल ही दे दिया. फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली नई नवेली एक्ट्रेस डिंपल के लिए राजेश का प्रपोजल किसी सपने जैसा था, इसलिए न कहने का सवाल ही नहीं था. इस तरह डिंपल ने अपने से 15 साल बड़े सुपरस्टार राजेश से शादी कर ली थी.

ये भी पढ़िए-20 Years Of Chandni Bar: ‘हीरोइन’ में करीना कपूर के कपड़ों की जितनी थी कीमत, उतने में तैयार हो गई थी फिल्म ‘चांदनी बार’

शादी के बाद जब ‘बॉबी’ रिलीज हुई तो बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. रातोंरात डिंपल स्टार बन गईं. डिंपल को भी इस बात का एहसास नहीं था कि फिल्म इस कदर सफल हो जाएगी और उन्हें इतनी प्रसिद्धी मिल जाएगी. राजेश खन्ना ने शादी के साथ ही ये शर्त रख दी थी कि डिंपल फिल्मों में काम नहीं करेंगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles