20.1 C
Delhi
Thursday, March 23, 2023

संवत 2080: हिन्दू नववर्ष शुरू होने से पहले घर लेकर आएं ये 7 शुभ चीजें, कभी नहीं होगी धन की कमी


Publish Date: | Sat, 18 Mar 2023 07:06 PM (IST)

सनातन धर्म का नववर्ष गुड़ी पड़वा 22 मार्च 2023 दिन बुधवार से शुरू होगा। ऐसी मान्यता है कि भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को ही की थी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू नववर्ष शुरू होने से पहले यदि घर में कुछ शुभ चीजों को लेकर आ जाएं तो ये बेहद उत्तम और मंगलकारी होगा। घर में इन शुभ चीजों को रखने से आपको पूरे वर्ष शुभ परिणाम मिलते रहेंगे। आइए इन भाग्यशाली चीजों के बारे में जानते हैं।

लघु नारियल – हिंदू नववर्ष पर एक लघु नारियल को कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। इस उपाय को करने से आपके घर में धन, समृद्धि आती है।

तुलसी का पौधा – हिंदू नववर्ष पर आप घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। इस तुलसी लगाने से वर्षभर घर में खुशहाली रहती है।

धातु का कछुआ – हिंदू नववर्ष पर आप घर में चांदी, पीतल, कांसा या अन्य किसी धातु से बना कछुआ भी लेकर आ सकते हैं। वास्तु शास्त्र में कछुए को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना गया है।

धातु का हाथी – हिंदू नववर्ष की शुभ शुरुआत करने के लिए घर में धातु से बना हाथी भी घर लेकर आना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और बुरी शक्तियों का नाश होने लगता है।

मोती शंख -मोती शंख को घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और धन की कमी नहीं होती है। ऐसे में नए साल के लिए मोती शंख की खरीदारी करें। इसे पूजा करने के बाद पैसा रखने वाली जगह या तिजोरी में रख दें।

मोर पंख – भगवान श्रीकृष्ण का सबसे प्रिय मोर पंख, जिस भी घर में होता है वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। नववर्ष पर घर में मोर पंख रखना खुशहाली का प्रतीक होता है।

लाफिंग बुद्धा – हिंदू नववर्ष पर आप एक लाफिंग बुद्धा भी घर लेकर आ सकते हैं। इसे हमेशा घर की उत्तर-पूर्व दिशा की ओर ही रखें। घर में इसे रखने से धन की कमी कभी नहीं आती है।

डिसक्लेमर

इस लेख में दी गई जानकारी/ सामग्री/ गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ ज्योतिषियों/ पंचांग/ प्रवचनों/ धार्मिक मान्यताओं/ धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Posted By:

rashifal

 



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles