30.1 C
Delhi
Saturday, September 18, 2021
spot_img

शुगर को कंट्रोल करने के लिए बनाएं जैतून के पत्‍तों का काढ़ा, इस तरह करें इस्तेमाल


Drink Olive Leaves Kadha To Control Blood Sugar : डायबिटीज यानी मधुमेह (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाए तो जीवन भर इससे छुटकारा पाना असंभव हो जाता है.  दरअसल यह बीमारी ब्लड शुगर (Blood Sugar) अनियंत्रित होने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन न निकलने के चलते होती है. यह समस्‍या खान पान में लापरवाही, व्‍यायाम आदि ना करने और खराब लाइफ स्‍टाइल की वजह से होती हैं. डाइबिटीज के मरीजों को अपनी सेहत (Health) पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप भी डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से आप शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. इन उपायों में से एक है जैतून की पत्तियों से तैयार काढा (Olive Leaves Kadha). अगर आप जैतून की पत्तियों का काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करें तो यह आपको काफी फायदा पहुचा सकती है.

इसे भी पढ़े : कोरोना के ख़तरे को करना है कम, तो खाएं विटामिन-डी से भरपूर डाइट

जैतून की पत्तियों के फायदे

वेममेड के मुताबिक, जैतून की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. यही नहीं, यह ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और हेल्‍दी लेवल पर मेंटेन रखने में भी काफी सहायक होता है. शोधों में यह पाया गया है कि जैतून की पत्तियों का अर्क शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को कम कर सकता है जो मधुमेह के सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है.

इसके और भी हैं कई फायदे

इसके सेवन से इम्‍यूनिटी बूस्‍ट होती है और कई क्रॉनिक डिजीज जैसे हार्ट, कैंसर, पारकिंसन, अल्‍जाइमर आदि में फायदा मिलता है. इसके अलावा यह गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी एनफ्लामेंट्री गुण स्किन को हेल्‍दी रखते हैं और शरीर में किसी भी तरह के सूजन को कम करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः  कोरोना से बचने के लिए इन चीजों का सेवन करें जरा संभलकर, फेफड़ों को होता है नुकसान

इस तरह बनाएं काढा

जैतून की पत्तियों को अच्‍छी तरह साफ कर रखें और एक ग्‍लास पानी के साथ उबालें. जब ये उबल कर आधा हो जाए तो इसमें काली मिर्च और नमक डालकर इसका सेवन करें. आप अपने स्‍वादानुसार नमक की जगह शहद का प्रयोग भी कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles