28.1 C
Delhi
Friday, September 24, 2021
spot_img

वजन बढ़ाने इन 5 फूड्स को डेली डाइट में करें शामिल, महीनेभर में दिखने लगेगा असर!


Best Foods For Weight Gain Naturally : आमतौर पर देखा जाता है कि लोग वजन बढाने (Weight Gain) के लिए जिम जाते हैं और बाजार में मिलने वाले प्रोटीन सेप्‍लीमेंट का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये आर्टिफीशियल प्रोटीन सेप्‍लीमेंट हमारे लीवर, किडनी और शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुचा सकते हैं. ऐसे में अगर आप नेचुरल चीजों की मदद लें और उन फूड्स को अपने डेली डाइट (Diet) में शामिल करें जिसमें हाई प्रोटीन (Protein) हो तो आप आसानी से और बिना किसी नुकसान के वेट गेन कर सकते हैं. तो आइए हम आपको बताते है आप किन चीजों का सेवन कर अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

इन चीजों के सेवन से बढ़ता है वजन

1.चने के साथ खजूर

यह एक देसी और बहुत ही फायदेमंद हेल्‍दी डाइट है जिसका रेग्‍यूलर सेवन कर हम अपने आप को हेल्‍दी बना सकते हैं.  ऐसे में अगर आप चने और खजूर को सुबह खाली पेट खाएं तो कुछ ही दिनों में आपका वजन बढने लगेगा.

2.अंडा

अंडे में प्रोटीन और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है. ऐसे में अगर आप 2 अंडे को उबालकर रोजाना खाएंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : First Aid Box : ‘फर्स्‍ट एड बॉक्‍स’ में जरूर रखें इन चीजों को, इमरजेंसी में नहीं होगी परेशानी

3.दूध और केला

केले में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. इसे जब दूध में मिलाकर खाया जाता है तो ये प्रोटीन सेप्‍लीमेंट की तरह काम आता है. आप बनाना शेक बनाकर भी पी सकते हैं.

4.किशमिश

आप अगर रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाएं तो आपका वजन बढ़ सकता है. आप किशमिश और अंजीर को रात में भिगोकर रख दें और इसे सुबह खाएं, निश्चित रूप से आपका वजन बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें : कभी पी है काली मिर्च की चाय? मूड बूस्‍ट करने के साथ वजन भी करती है कम

5. दूध-बादाम

आप रात में 3 से 4 बादाम को पानी में भिगो दें और अगले दिन बादाम को पीसकर एक गिलास दूध में मिलाकर पिएं. आप ऐसा रोज करें. कुछ ही दिनों में आपको असर दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles