33.1 C
Delhi
Monday, September 27, 2021
spot_img

रूस में आयोजित मल्टीनेशन मिलिट्री एक्सरसाइज, आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की हुई ड्रिल, भारतीय सेना ने भी लिया हिस्सा


Multination Military Exercise: आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की ड्रिल के लिए रूस में आयोजित मल्टीनेशन मिलिट्री एक्सरसाइज, जैपेड-21 फुल स्विंग में है. 13 सितंबर को फाइनल रिहर्सल से पहले रविवार को रूस के नेजहनी में भारतीय सेना सहित सभी एक दर्जन देशों की सैन्य टुकड़ियों ने हेली-बॉर्न ड्रिल में हिस्सा लिया. इस ड्रिल में स्वार्म-हेलीकॉप्टर के जरिए आतंकियों के खिलाफ मुहिम छेड़ने का अभ्यास किया गया.

स्वार्म ऑफ हेलीकॉप्टर यानी टिड्डी-दल की तरह दिखते हेलीकॉप्टर में भारतीय सेना की नागा रेजीमेंट के घातक कमांडो ने स्लिथरिंग यानी रस्सी के सहारे हेलीकॉप्टर से दुश्मन के इलाके में उतरने का अभ्यास किया. इन्हीं हेलीकॉप्टर्स के जरिए मिलिट्री-व्हीकल और दूसरे सैन्य साजो सामान को युद्ध के मैदान में उतारा गया. रूस के नेजहनी में इन दिनों ‘जैपेड’ एक्सरसाइज (3-16 सितंबर) चल रही है, जो रूस की थियटेर-लेवल एक्सरसाइज है.

इस एक्सरसाइज में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन्स का अभ्यास किया जा रहा है. यूरेशिया और दक्षिण एशिया की एक दर्जन से भी ज्यादा देशों की सेनाएं इस युद्धभ्यास में हिस्सा ले रही हैं. इनमें रूस और भारत के अलावा बेलारूस, कजाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार जैसे देशों की सेनाएं शामिल हैं. चीन और पाकिस्तान के ‘ऑब्रजर्वर’ भी इस युद्धभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं.

भारतीय सेना की नागा बटालियन इस एक्सरसाइज में हिस्सा ले रही है. नागा बटालियन की 200 सैनिकों की एक टुकड़ी जिसमें घातक कमांडो की एक प्लाटून भी है, युद्धभ्यास में हिस्सा ले रही है. एक्सरसाइज के दौरान मैकेनाइज्ड ऑपरेशन्स, एयरबोर्न एंड हेलीबोर्न, काउंटर टेरेरिज्म और कॉम्बेट-कंडिशनिंग एंड फायरिंग ड्रिल शामिल हैं.

सांस्कृतिक-संध्या का ‌आयोजन

जैपेड एक्सरसाइज के दौरान शनिवार शाम को भारतीय सेना ने सभी देशों की सैन्य टुकड़ियों के लिए एक सांस्कृतिक-संध्या का ‌आयोजन भी किया. इसमें नागा रेजीमेंट ने अपना पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया. इसके अलावा भारतीय सैनिकों ने बालीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के सुप्रसिद्ध गाने ‘आई एम ए डिस्को डांसर’ और ‘जिम्मी जिम्मी’ पर डांस किया. भारतीय सैनिकों ने इन गानों पर नाचना शुरू किया तो रूसी और दूसरे मध्य एशियाई देशों के सैनिक भी ताल पर झूमने लगे क्योंकि रूस में मिथुन चक्रवर्ती और उनके गाने ‘जिम्मी-जिम्मी और ‘आई एम ए डिस्को डांसर’ बहुत लोकप्रिय हैं.

वहीं 11 सितंबर से रूस में ही होने जा रही एससीओ मिलिट्री एक्सरसाइज (11-25 सितंबर) में चीन और पाकिस्तान की सैन्य टुकड़ियां भी हिस्सा लेने जा रही हैं. गौरतलब है कि रूस हर साल चार थियेटर-लेवल की एक्सरसाइज करता है. इन एक्सरसाइज में रूस मित्र देशों की सेनाओं को भी आमंत्रित करता आया है. इसके अलाला शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) देशों की सेनाओं का युद्धभ्यास भी रूस में होता आया है, जिसमें भारतीय सेना भी हिस्सा लेती हैं.

यह भी पढ़ें:
China On Bagram Airbase: चीन ने बगराम वायु सेना केंद्र उसे सौंपने की तालिबान की योजना की खबरों को फर्जी बताया
Maharashtra News: सेना में भर्ती प्रक्रिया में फर्जीवाड़े का भंडाफोड़, पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles