24.1 C
Delhi
Sunday, March 26, 2023

बॉलीवुड और टीवी की फेवरेट दादी-नानी… ऑल इन वन हैं ये… सबसे चर्चित मां भी हैं फरीदा जलाल…


मुंबईः हिंदी सिनेमा में जब किसी मां या दादी-नानी की बात होती है, एक चेहरा अक्सर सामने आता है और वह चेहरा है फरीदा जलाल (Farida Jalal Movies) का. फरीदा जलाल टीवी से लेकर बॉलीवुड की सबसे कूल और प्यारी दादी-नानी और मां रही हैं, जिन्होंने दर्शकों को ‘मेलोड्रा-मा’ से बचा लिया. क्योंकि, बॉलीवुड में ज्यादातर माएं दर्शकों को रुलाती ही आई हैं. पिछले कुछ समय से वह किसी फिल्म में नजर नहीं आई हैं. आज बॉलीवुड की इसी मां का बर्थडे है. तो चलिए आपको उनके जन्मदिन में उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं.

फरीदा जलाल का जन्म 14 मार्च 1949 में हुआ था. उन्होंने बेहद कम उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी. जब वह 14 साल की थीं, उन्होंने बॉलीवुड में कदम रख दिया. उन्होंने 1963 में अपने करियर की शुरुआत की थी. फरीदा जलाल ने अपने करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और टैलेंट हंट के द्वारा उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था. इस टैलेंट हंट में फरीदा ने राजेश खन्ना के साथ भाग लिया और जीता.

फरीदा जलाल की पहली फिल्म तकदीर थी, जिसमें वह राजेश खन्ना के साथ बतौर लीड एक्ट्रेस दिखाई दीं. लेकिन, उन्हें पहचान दिलाई 1971 में आई ‘पारस’ ने. इसके अलावा उन्हें 1991 में आई मेहंदी और फिर ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ जैसी फिल्मों के लिए भी याद किया जाता है. फरीदा जलाल ने कई फिल्मों में मां तो कई में दादी का किरदार निभाया. इसके बाद वह कई टीवी शोज में भी दिखाई दीं.

अपनी मीठी आवाज और चेहरे से दिल छू लेने वाली फरीदा जलाल करीब 50 सालों से बॉलीवुड में एक्टिव हैं. मां-दादी, नानी के अलावा वह बहन और लीड एक्ट्रेसेस के रोल भी प्ले कर चुकी हैं. फरीदा जलाल ने 1994 में ‘लाडला’ में अनिल कपूर, 1994 में ‘क्रांतिवीर’ में नाना पाटेकर, 1995 में आई ‘वीरगति’ में सलमान खान, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काजोल और ‘दिलजले’ में अजय देवगन जैसे स्टार्स की मां का रोल प्ले किया और बॉलीवुड की सबसे कूल और प्यारी मां बन गईं.

Tags: Bollywood, Bollywood actress, Entertainment



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles