28.1 C
Delhi
Saturday, September 25, 2021
spot_img

निपाह संक्रमण से मरने वाले बच्चे के संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई: केरल की मंत्री


तिरुवनंतपुरम:

केरल (Kerala) में पिछले हफ्ते निपाह वायरस (Nipah Virus) के संक्रमण से मरने वाले एक बच्चे के संपर्क में आए लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है, लेकिन अबतक संक्रमण के स्रोत का पता नहीं चला है और सरकार प्राथमिकता के आधार पर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है. यह जानकारी रविवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने दी.

यह भी पढ़ें

उन्होंने बताया, ‘‘मृतक बच्चे के करीबी संपर्क में आए लोगों के चार नमूने दोबारा लिये गये थे. उन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. क्षेत्र में हमारी निगरानी जारी है और बुखार की भी निगरानी की जा रही है. संक्रमण के केंद्र रहे स्थान पर नमूनों की जांच भी जारी है.”

जॉर्ज ने बताया कि संक्रमण के स्रोत का पता लगाया जाना अहम है और पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की निगरानी टीम विभिन्न स्थानों से नमूने एकत्र कर रही है.

उन्होंने बताया,‘‘संपर्क में आए और अधिक खतरे का सामना कर रहे लोगों को कोझिकोड चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में पृथक रखा गया है. उनकी हालत स्थिर है. यह जरूरी है कि हम संक्रमण के स्रोत का पता लगाएं. हम कोशिश कर रहे हैं. पुणे की एनआईवी टीम स्रोत का पता लगाने के लिए विभिन्न स्थानों से नमूने एकत्र कर रही है.”

गौरतलब है कि पांच सितंबर को जिस 12 वर्षीय लड़के की मौत हुई थी, उसके घर से तीन किलोमीटर के दायरे में घर-घर जाकर बुखार निगरानी के तहत सर्वेक्षण कराया गया है.

– – ये भी पढ़ें – –
विजय रूपाणी को ‘बलि का बकरा’ बनाया गया, गुजरात भाजपा में अंदरूनी कलह के चलते इस्तीफा आया : टीएमसी
गुजरात में विजय रूपाणी का इस्तीफा, बीजेपी शासित राज्यों में बीते छह माह में पद छोड़ने वाले चौथे सीएम

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles