23.1 C
Delhi
Friday, March 24, 2023

कर्नाटक के जिन सीमावर्ती क्षेत्रों पर महाराष्‍ट्र कर रहा दावा, जानें वहां किस पार्टी का है दबदबा


कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले जानते है कि बेलगाम समेत जिन जगहों को लेकर महाराष्‍ट्र दावा कर रहा है उन विधानसभा सीटों पर किस पार्टी का दबदबा है।

India

oi-Bhavna Pandey

Google Oneindia News
karnatka news

karnataka assembly election 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। भाजपा और प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस अपनी जीत के लिए पूरा गणित लगा कर वोटरों को साधने में जुटी हुई है। वहीं महाराष्‍ट्र और कर्नाटक के बीच चल रहा सीमा विवाद एक बार फिर तूल पकड़ चुका है। कांग्रेस इस मुद्दें पर लगातार कर्नाटक की भाजपा को इस मुद्दे पर विफल बताते हुए घेर रही है लेकिन भाजपा और बोम्मई इस मुद्दें पर महाराष्‍ट्र के प्रति सख्‍स रुख अपना कर कि ‘कर्नाटक का एक इंज भी महाराष्‍ट्र को नहीं लेने देंगे’ ऐसा करके कर्नाटक की जनता को जताकर अपना वोट बैंक मजबूत कर रहे हैं। अब जब कि चुनाव नजदीक हैं तो आइए जानते हैं कि कर्नाटक के सीमावर्ती पांच जिले के 856 गांव जिन पर महाराष्‍ट्र दावा कर रहा है, आइए जानते हैं उन जिलों में किस पार्टी का दबादबा है।

बता दें कर्नाटक के जिन सीमावर्ती क्षेत्रों को लेकर महाराष्‍ट्र दावा कर रहा है क्‍योंकि वहां यहां मराठी भाषा बोलने वालों की अच्छी खासी आबादी है। महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद देश के सबसे पुराने अंतरराज्यीय विवादों में से एक है। देश के आजाद होने के बाद राज्यों के पुनर्गठन का के समय से बेलगावी नगर पालिका ने मांग की थी क्‍योंकि वहां मराठी ज्‍यादा हैं। बेलगावी समेत कुल पांच जिलों के अंतर्गत आने वाले 865 गांवों को महाराष्ट्र का हिस्‍सा बनाने के के लिए तभी से महाराष्‍ट्र के नेता बवाल कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट कब पहुंचा महाराष्‍ट्र था ये मामला

वर्ष 2004 में महाराष्ट्र सरकार इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवावाजा खटखटाया और पुनर्गठन कानून 1956 के कुछ प्रावधानों को चुनौती दी। जिसमें मांग की कि कर्नाटक के पांच जिले बेलगावी, बीदर, कलबुर्गी, विजयपुरा और कारवार के 865 गांवों और कस्बों को प्रदेश में मिलाया जाए। इस पर कर्नाटक सरकार ने दलील दी कि भारतीय संविधान अनुच्छेद 3 के अंतर्गत राज्यों की सीमाएं तय करने का अधिकार संसद को है सुप्रीम कोर्ट को नहीं।

बेलगाम विधानसभा सीट

बेलगाम उत्तर कर्नाटक विधानसभा सीट की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2018 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी। वहीं बेलगाम संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं सुरेश चानाबसप्पा अंगडी, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं।2013 में कांगेस के फिरोज नूरुद्दीन साथ यहां से जीते थे। 2028 में कांग्रेस के फिरोज नूरुद्दीन सैत ने जीत हासिल की थी ।

निप्पाणी विधानसभा सीट

निप्पाणी विधानसभा सीट बेलगाम जिले में आती है 2018 में भाजपा प्रत्‍याशी शशिकला जोले ने जीत हासिल कर इस सीट पर कब्जा जमाया था।वहीं 2013 में सीट पर भाजपा की जोले शशिकला अण्‍णा साहेब ने जीत हासिल की थी । 2008 में कांग्रेस की काकासो पांडुरंग पाटिल ने जीत हासिल की थी

कारावाड विधानसभा सीट

कारावाड विधानसभा सीट कर्नाटक के बेलगाम जिले में आती है। 2018 के चुनाव में कांग्रेस के श्रीमंत बालासाहेब पाटिल जीते थे लेकिन दस सीटी पर 2019 में उप चुनाव हुए तब भारतीय जनता पार्टी से श्रीमंत पाटिल जीत दर्ज की थी। 2013 में इस सीट से भाजपा के भरगुगुद अलागौद केज ने जीत हासिल की थी। व्‍ळभ 2008 में इस सीट सेभाजपा के भरमगुडा आलागौडा ने जीत दर्ज कर ये सीट भाजपा के खाते में कर दी थी।

खानापुर विधानसभा सीट

खानपुर विधानसभा सीट कर्नाटक के बेलगाम जिले में आती है। खानपुर विधानसभा सीट से 2018 में इंडियन नेशनल कांग्रेस अंजलि निंबालकर ने जीत दर्ज की थी । वहीं 2013 में अरविंद चंद्रकांत पाटील जो स्‍वतंत्र प्रत्‍याशी थे उन्‍होंने जीत दर्ज करवाई थी। 2028 विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रल्‍हाद रमणी ने जीत हासिल की थी।

बिदर विधानसभा सीट

बिदर विधानसभा सीट कर्नाटक के बीदर जिले में आती है। 2018 में जनता दल (सेक्युलर) से बांदाप्पा काशमपुर ने जीत दर्ज की थी। इस संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद हैं भगवान पंथ हैं। 2013 में केएमपी के Ashokkheny ने जीत हासिल की थी।2008 में जेडीएस के बेंडेपा खश्मपुर ने जीत दर्ज करवाई थी।

गुलबर्गा सीट

गुलबर्गा उत्‍तर कर्नाटक की अहम सीट है। 2018 में इंडियन नेशनल कांग्रेस की श्रीमती कीकनीज़ फातिमा चुनाव जीती थीं। 2013 में कांग्रेस के कमर उल इस्लाम ने इस पर जीत हासिल की थी। 2008 में कांगेस के कमालुल इस्लाम जीते थे।

English summary

karnataka assembly election 2023: Maharashtra’s claim on the border areas of Karnataka, know which party is dominant there



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles