33.1 C
Delhi
Monday, September 27, 2021
spot_img

अलर्ट! SBI यूजर्स फटाफट कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो पेमेंट करना हो जाएगा मुश्किल


अगर आपका SBI अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए बेहद अहम है। दरअसल, SBI की ओर से एक चेतावनी दी गई है। बैंक ने कहा है कि ग्राहकों को तुरंत इस पर कार्रवाई करने की जरूरत है। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी अकाउंट होल्डर्स को कुछ अबम दस्तावेजों को अकाउंट से लिंक करने की नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है। SBI अकाउंट होल्डर्स को अपने पैन को अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा। यह उन्हें सितंबर महीने के आखिरी तक करना होगा।

SBI ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि अगर वो अपने आधार कार्ड नंबर से पैन को लिंक करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें बैकिंग सर्विसेज में कठिनाइयों का सामने करना पड़ सकता है। हालांकि, ऐसा न करने वाले यूजर्स के लिए किस सर्विस को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा या किस सर्विस में देरी होगी इसकी जानकारी नहीं मिली है। जाहिर है कि SBI चाहता है कि उसके अकाउंट होल्डर्स उस पर शीघ्रता से कार्रवाई करें।

ये भी पढ़ें-बजट सेगमेंट में धमाल मचाने आ गया 5000mAh बैटरी वाला Tecno Spark 8, कीमत 8000 रुपये से भी कम

SBI ने इस मैसेज को पोस्ट करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया था। कंपनी ट्वीट करते हुए कहा, “हम अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचाने और एक निर्बाध बैंकिंग सेवा का आनंद लेने के लिए अपने पैन को आधार से जोड़ने की सलाह देते हैं”। साथ ही यह भी कहा गया है कि पैन-आधार लिंक करना अनिवार्य है। हालांकि, जो लोग अपने पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं करते हैं उनका आधार कार्ड निष्क्रिय कर दिया गया है। इसका सीधा मतलब यह है कि SBI अकाउंट होल्डर कई वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि पैन-आधार कार्ड को लिंक करना एक सरकारी आवश्यकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोगों ने यह कर लिया है SBI को शामिल किया गया है। SBI के जरिए यह मैसेज ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। SBI भारत का सबसे बड़ा बैंक है। इसके लाखों अकाउंट होल्डर हैं और यह सभी संबंधित लोगों तक मैसेज पहुंचाना चाहता है।

ये भी पढ़ें-एक पंथ दो काज! इन 5 सस्ते Tablets में Calling और WiFi सपोर्ट का फायदा, कीमत 5499 रुपये से शुरू

अगर आपके पास भी SBI अकाउंट है और आप चाहते हैं कि इसके सभी लाभों का आनंद ले पाएं तो बेहतर होगा कि आप जल्दी ही SBI की चेतावनी पर ध्यान दें। वैसे तो एक आयकर देने वाला व्यक्ति अपना पैन कार्ड निष्क्रिय नहीं करना चाहेगा।

पैन और आधार कार्ड दोनों को जोड़ने के पीछे बेसिक आइडिया यह है कि इससे आयकर प्रशासन को सभी वित्तीय लेनदेन को बेहतर ढंग से ट्रैक करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि संबंधित सभी लोग टैक्स का भुगतान करें।

ये भी पढ़ें-आप भी रहें सावधान! Vi की एक गलती और ग्राहक के अकाउंट से ठग ने उड़ाए लाखों रुपये, देखें क्या है पूरा मामला

PAN Card-Aadhaar Card लिंक कैसे किया जाए:

  • सबसे पहले इनकम-टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं। यह https://incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx है।
  • इसके अलावा आप onlinesbi.com पर जा सकते हैं। यहां से आप ‘Linking of PAN with Aadhaar‘ टैब पर क्लिक कर सकेत हैं। यह आपको डायरेक्टली PAN-Aadhaar कार्ड ऑनलाइन फॉर्म पर ले जाएगा।
  • फिर PAN-Aadhaar Linkage के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक पॉप-अप विंडो के जरिए एक अलग पेज ओपन हो जाएगा। यह नया पेज होगा https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/bl-link-aadhaar
  • इसके बाद अपना नाम, पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें। यह सुनिश्चित करें कि आधार नंबर और नाम ठीक वही है जो आपके आधार कार्ड पर छपा है। साथ ही, ध्यान दें कि पैन के अनुसार नाम, जन्म तिथि और लिंग आपके आधार से मैच होनी चाहिए।
  • फिर आपको Link Aadhaar पर क्लिक करना होगा। इसके बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा।



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
- Advertisement -

Latest Articles