21.1 C
Delhi
Monday, March 27, 2023

अब बिना JEE के भी IIT में मिलेगा एडमिशन! एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, यहां देखें फीस समेत अन्य डिटेल


IIT Admission: 12वीं के बाद ज्यादातर छात्र आईआईटी (IIT) में जाकर पढ़ने का सपना देखते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को ऑल इंडिया एंट्रेंस टेस्ट देना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना एंट्रेंस एग्जाम (BS in IIT madras) दिए भी आईआईटी में एडमिशन लिया जा सकता है। जी हां अब आईआईटी मद्रास ने बैचलर इन साइंस कोर्स के साथ आईआईटी में पढ़ाई को आसान कर दिया है। जो भी छात्र आईटी मद्रास से बीएस इन डाटा साइंस एंड एप्लीकेशन की पढ़ाई करना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट www.iitm.ac.in पर विजिट कर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आपको बता दें कि यह कोर्स पूरी तरह से ऑनलाइन होगा। यहां कोर्स के विषय में पूरी जानकारी दी गई है।

कैसे मिलेगा एडमिशन?
इस कोर्स में छात्र दो तरीकों से एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर किसी छात्र ने जेईई की परीक्षा पास की है तो वह इस कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन ले सकता है अन्य छात्रों को एडमिशन के लिए टेस्ट देना होगा।

योग्यता
आपको बता दें कि किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले 12वीं के छात्र अप्लाई कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि 12वीं में साइंस स्ट्रीम लिया हो। जो छात्र अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास 10वीं में मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट होना जरूरी है।

कैसा होगा कोर्स स्ट्रक्चर?

आपको बता दें कि कोर्स को चार स्टेज में विभाजित किया जाएगा।

फीस स्ट्रक्चर

अगर आप फाउंडेशन कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको फीस के रूप में 32 हजार रुपये देने होंगे। वहीं अगर आप फाउंडेशन कोर्स के साथ-साथ डिप्लोमा चाहते हैं तो 94 हजार 500 रुपये देने होंगे। अगर आप फाउंडेशन कोर्स के साथ-साथ दो साल का डिप्लोमा करना चाहते हैं उन्हें 1 लाख 57 हजार रुपये फीस देनी होगी। जो भी छात्र बैचलर ऑफ साइंस के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें 2 लाख 21 हजार से 2 लाख 27 हजार फीस देनी होगी। वहीं बीएस डिग्री के लिए 3 लाख 15 हजार से 3 लाख से 51 हजार तक फीस देनी होगी।

एप्लीकेशन फीस

जो भी जनरल कैटेगरी और ओबीसी कैटेगरी के छात्र एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना चाहते हैं उन्हें एप्लीकेशन फीस के रूप में 3 हजार रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। वहीं एससी, एसटी कैटेगरी के छात्रों को एप्लीकेशन फीस के रूप में 1500 रुपये देने होंगे।



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles